Latest News

Welcome to JSOU

संदेश

यह मेरा सौभाग्य है एवं मुझे गर्व है कि मैं इस प्रतिष्ठित संस्थान में पिछले एक साल से वित्त पदाधिकारी के रूप में अपनी सेवा दे रहा हूँ। झारखण्ड स्टेट ऑपेन यूनीवर्सिटी, राँची एक दूरस्थ शिक्षा के रूप में ही नहीं बल्कि यह उच्च शिक्षा में गुणवत्ता रखता है और वित्त प्रबंधन की उच्चतम मानकों की प्राप्ति के प्रति प्रतिबध् है।

हमारा लक्ष्य इस संस्थान को एक सरल और आधुनिक वित्तीय प्रणाली बनाना है जो हमारे विश्वविद्यालय के उद्देश्यों का समर्थन करने के साथ-साथ सभी छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने में सहायक हो। हम इस संस्थान के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं एवं पूरी तत्परता से कार्य करते हैं ताकि संसाधनों का सर्वोतम उपयोग किया जा सके, जिससे हम रोजगारपारक कार्यक्रम, सुविधाजनक ढांचा और सुंदर शैक्षणिक वातावरण प्रदान कर सकें।

वित्त पदाधिकारी के रूप में, मेरा यह दायित्व बनता है कि हम इस संस्थान कि वित्तीय पारदर्शिता, जवाबदेही और संवर्धन केे मानकों का पालन कर सकें। हमारा यह सतत प्रयास रहेगा।

मैं सभी छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों से यह आग्रह करता हूँ कि वे हमसे लगातार संपर्क करते रहें और वित्त संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूक रहें। हमारी संवेदनशील टीम आपकी हर प्रकार की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर है और आपके संस्थान में एक सहयोगपूर्ण और कुशल वित्तीय अनुभव की सुनिश्चित करने के लिए तत्पर है।

आपके आदर्शों का पालन करते हुए और हमारे वित्तीय प्रबंधन में आपके विश्वास के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद्!

नमस्ते !

डॉ. बरूण कुमार मंडल

वित्त पदाधिकारी  
झारखण्ड राज्य खुला विश्वविद्यालय, राँची

झारखण्ड राज्य खुला विश्वविद्यालय की स्थापना झारखण्ड राज्य के शैक्षणिक पद्धति में राज्य स्तर पर दूरस्थ शिक्षा प्रणालियों की शुरुआत एवं संवर्धन के लिए की गई है। इस विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य राज्य के सुदूर , ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोगों समेत कामकाजी लोगों, गृहणियों तथा अन्य व्यक्तियों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के अवसर प्रदान करना है।

विश्वविद्यालय इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए विषय विशेषज्ञों, सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं उद्योग के क्षेत्र में विशेष अनुभव प्राप्त व्यक्तियों का सहयोग अध्ययनरत् विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने हेतु सतत् प्रयत्नशील है। यह विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में देश के सकल नामांकन अनुपात (27.3%) की तुलना में झारखण्ड के सकल नामांकन अनुपात (17.7%) में उत्तरोत्तर वृद्धि करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। मैं इस विश्वविद्यालय एवं इसके सभी विद्यार्थियो को शुभकामनाएँ देते हुए आशा करता हूँ कि विद्यार्थियों के भविष्य को उज्जवल बनाने में यह विश्वविद्यालय महत्पूर्ण भूमिका निभायेगा।

डॉ. मोहन लाल साहू

विशेषज्ञ 
झारखण्ड राज्य खुला विश्वविद्यालय, राँची
Facebook X Twitter instagram Youtube